गदर 20 साल के हुए: निर्देशक अनिल शर्मा का कहना है कि उन्हें पता था कि 'यह भारत का टाइटैनिक बन जाएगा'



गदर: एक प्रेम कथा भारतीय सिनेमा में "एक क्षण है", निर्देशक अनिल शर्मा का मानना ​​​​है। 15 जून 2001 को रिलीज हुई इस ब्लॉकबस्टर को आज 20 साल हो गए हैं। उन्होंने कहा, "मुझे अब भी लगता है कि कल की ही बात है जब हम पंजाब, राजस्थान में गदर की शूटिंग कर रहे थे या ट्रेन के सीक्वेंस की शूटिंग कर रहे थे।" indianexpress.com, उनके बड़े प्रोजेक्ट को फिर से देखना और जो इसे आज तक दर्शकों के साथ क्लिक करता है।

“सालगिरह से पहले ही जो प्रतिक्रियाएं आईं, वे अद्भुत हैं। शायद ही कभी लोग इस तरह के मील के पत्थर का हिस्सा बनते हैं, और मुझे बहुत गर्व महसूस होता है, ”शर्मा ने विशेष बातचीत में कहा, भगवान और फिल्म को सबसे सफल बनाने में शामिल सभी लोगों को धन्यवाद।

गदर 1947 में भारत के विभाजन के दौरान स्थापित किया गया था सनी देओल तारा सिंह की मुख्य भूमिका में, पीरियड ड्रामा ने स्वतंत्रता पूर्व भारत में एक ट्रक चालक होने से लेकर, खूनी विभाजन के दौरान एक मुस्लिम लड़की को बचाने, उनकी प्रेम कहानी और उसे वापस लाने के लिए पाकिस्तान की यात्रा करने तक उसके जीवन का अनुसरण किया। परिवार ने तारा के साथ उसके गठबंधन को मान्यता देने से इनकार कर दिया।

जबकि तब नौसिखिया अमीषा पटेल ने तारा की पत्नी सकीना की भूमिका निभाई थी, फिल्म में अमरीश पुरी, विवेक शौक, लिलेट दुबे, उनके बेटे उत्कर्ष शर्मा और अन्य की कलाकारों की टुकड़ी थी। “अमीषा नई थी और हमने उसके स्क्रीन टेस्ट के बाद उसे कास्ट किया। जब सभी कलाकार एक फिल्म की भलाई के लिए समान रुचि साझा करते हैं, तो सब कुछ प्रबंधित हो जाता है, ”शर्मा ने याद किया।

कहो ना प्यार है (2000) से बॉलीवुड में पदार्पण के बाद गदर अमीषा पटेल की दूसरी हिंदी फिल्म थी। (फोटो: एक्सप्रेस अभिलेखागार)

सनी देओल के करियर की सर्वश्रेष्ठ भूमिकाओं में से एक, अभिनेता ने कहानी के पहले भाग में अपने रोमांटिक पक्ष का प्रदर्शन किया, और फिल्म तब एक एक्शन बन गई क्योंकि वह अपने बच्चे को अपनी माँ के साथ फिर से मिलाने की चुनौती लेता है। अनिल शर्मा ने यह भी साझा किया कि कैसे सनी ने भूमिका, प्रसिद्ध हैंड-पंप दृश्य और क्लाइमेक्स की शूटिंग, चलती ट्रेन के ऊपर की।

अंश:

जब फिल्म अपने स्क्रिप्टिंग चरण में थी, तो इसके मूल कथानक और मूल प्रेरणा के संदर्भ में आपके दिमाग में क्या था?

इसमें एक पिता और एक बेटे की कहानी है। मेरे दिल में रामायण थी, कि भगवान राम अपनी सीता को वापस लाने के लिए श्रीलंका गए हैं। यह इतना बड़ा जज्बा है, जो सौ साल बाद भी जिंदा रहेगा। इसमें इमोशन्स हैं और ड्रामा ने इसे लोगों के जेहन में तरोताजा रखा है। यह अभी भी समकालीन है। गीतकार आनंद बख्शी जी का संगीत का इतना बड़ा योगदान था। मुझे आज उसकी याद आती है। मेरा पसंदीदा गाना "उड़जा काले कावां" है।

गदर ने बहुत ही प्रामाणिक तरीके से ब्रिटिश भारत की स्थापना की। वास्तव में, ट्रेन ने अपनी कहानी कहने का एक अभिन्न अंग निभाया, चाहे वह विभाजन और पलायन के दृश्य हों या चरमोत्कर्ष। तब कितना चुनौतीपूर्ण था?

उस अवधि को बनाना सबसे बड़ी चुनौती थी, और भाप इंजन तैयार करना एक बहुत ही दिलचस्प हिस्सा था। उस समय, इंटरनेट का अधिक उपयोग नहीं था, इसलिए हमने अपना शोध किया और विभिन्न स्थानों से (ब्रिटिश भारत की ट्रेनों के) कुछ लघु वीडियो खोजने में कामयाब रहे। जब हमने आखिरकार उस ट्रेन को बनाया, तो हमारे उत्साह का कोई ठिकाना नहीं था। इसी तरह, तारा, सकीना, जीते (उत्कर्ष शर्मा) और दरमियान (विवेक शौक) के साथ क्लाइमेक्स प्रतिष्ठित था, जो 40 किमी / घंटा की गति से ट्रेन के ऊपर दौड़ रहा था और सनी उत्कर्ष के साथ कंधे पर दौड़ रहा था ... उस दृश्य की शूटिंग सबसे अधिक है मेरे जीवन का रोमांचकारी क्षण। लेकिन, यह आसान नहीं था। इसमें कई ऑन-सेट कहानियां शामिल हैं।

अगर आपको किसी को गदर की दुनिया से परिचित कराना हो तो आप अपने पसंदीदा दृश्य कौन से चुनेंगे?

बहुत सारे दृश्य हैं, मैं एक को नहीं चुन सकता। लेकिन मैं अंत में उस दृश्य को कहूंगा जब जीते अपनी मां के लिए वायलिन के साथ "उड़जा काले कावां" गाते हैं, मुझे वह दृश्य पसंद है। इसके अलावा जब तारा पाकिस्तान आती है और गाना गाती है, तो जीते उसे एक बिंदु से उठाता है, और सकीना उनके पास दौड़ती हुई आती है। यह फिल्म का एक बड़ा पल है। मैं हैंड-पंप दृश्य भी चुनूंगा और फिर "अगर मोहर नहीं लागी तो क्या तारा सिंह पाकिस्तान नहीं जाएगा" में से एक। गदर पल भर के लिए है, इसलिए एक या दो को चुनना असंभव है। अगर मुझे एक पल चुनना है, तो मैं कहूंगा कि बस गदर देखें, क्योंकि इसकी संपूर्णता में, यह अपने आप में एक पल है।

[embed]https://www.youtube.com/watch?v=YJ70xDuUlt8[/embed]

और तब आपने सनी देओल की मुख्य भूमिका निभाई थी। क्या आप हमेशा से सनी को तारा सिंह के रूप में कास्ट करना चाहते थे?

जब पटकथा लिखी जा रही थी, तो मुझे पता था कि इतना जाट शक्तिशाली व्यक्ति केवल सनी ही निभा सकता है, और तब कोई और नहीं। शायद गदर के आने से 20 साल पहले, हो सकता है धर्मेंद्र. मैंने सनी से कहा कि मैं एक स्क्रिप्ट पर काम कर रहा हूं और उन्होंने मुझे कहानी सुनने के लिए ऊटी बुलाया। वह कथा के दौरान इतना शामिल हो गया, वह तुरंत सहमत हो गया।

जिस तरह से उन्होंने तारा सिंह की भूमिका निभाई, क्या वह पूरी तरह से स्क्रिप्ट पर आधारित थी या आपने उन्हें जो संक्षिप्त विवरण दिया था, उसमें सुधार थे?

मैंने उसे निश्चित रूप से जानकारी दी। जब मैंने उन्हें स्क्रिप्ट सुनाई, तो तारा किस तरह का किरदार है, उसके गाने गाए, फिल्में देखीं, कि वह एक ट्रक ड्राइवर है, जो प्रभावशाली बात करना जानता है, उसके बोलने का तरीका, उसके बारे में पूरा इलाज था। मैंने उसे वह सब कुछ बताया जो उसे करना है। इसके बाद सनी ने इसे अपने अंदाज में परफॉर्म किया।

सेट से कई कहानियां होनी चाहिए। एक ऐसा किस्सा बताओ जो तुम्हें आज भी याद है।

हजारों लोगों की भीड़ के साथ हमने अमृतसर रेलवे स्टेशन को उस जमाने में बदल दिया था। शॉट लाशों के साथ सीमा पार से आ रही ट्रेन का था, और मैंने भीड़ को शवों को देखकर दर्द और रोने का निर्देश दिया था। एक 60-65 वर्षीय सिख व्यक्ति था जो गोली लगने के बाद भी जमीन पर रोता रहा। मैंने उससे कहा कि शॉट खत्म हो गया है और वह उठ सकता है, लेकिन वह रोना बंद नहीं करेगा। उसने कहा कि वह छह साल का था जब उसने अपने माता-पिता के साथ खून से लथपथ ट्रेन के उसी दृश्य का सामना किया, जैसे कि वह उस ट्रेन के अंदर उनके शवों की कल्पना कर सकता था। मैं दोषी महसूस कर रहा था कि मैंने एक बार फिर उसका दर्द शुरू कर दिया। यह आज की कहानियों की तरह ही था कोरोनावाइरस यह लाइन के नीचे 25 साल दुखद लगेगा।

निर्देशक अनिल शर्मा के बेटे उत्कर्ष ने गदर में सनी देओल के ऑनस्क्रीन बच्चे की भूमिका निभाई। (फोटो: एक्सप्रेस अभिलेखागार)

बात करते हैं फिल्म के सबसे आइकॉनिक हैंड-पंप सीन की, जो आपके सबसे पसंदीदा सीन में से भी एक है। मुझे इसकी शूटिंग के बारे में बताएं और यह सब 'हैंड-पंप' के साथ क्यों हुआ?

इसे हैंड-पंप मत कहो, यह तारा की भावना और गुस्सा था। उस सीन से पहले तारा अमरीश पुरी जो कुछ भी कह रहा है उसे मान रहा है, फिर भी वह चाहता है कि तारा और करे। इसकी शूटिंग के दौरान मुझे व्यक्तिगत रूप से बहुत गुस्सा आया। संजीवनी बूटी के लिए भगवान हनुमान ने पूरे पहाड़ को खींच लिया, और प्रेरणा वही थी। मैंने सोचा था कि उस जमाने में सिर्फ एक हैंड-पंप ही था जो इसे बदल सकता था। तो तारा ने उसे जड़ से उखाड़ दिया और उस समय थिएटर में बैठे हर शख्स को उतनी ही तीव्रता का अहसास हुआ। इसलिए यह एक आइकॉनिक सीन बन गया। अगर मैं थानोस होता, तो मैं पूरी इमारत को गिरा देता।

फिल्म एक ब्लॉकबस्टर गाथा बन गई। इसने कई रिकॉर्ड बनाए, यह आज भी सबसे अधिक फुटफॉल के साथ शीर्ष 3 भारतीय फिल्मों में शुमार है। आपको किस बिंदु पर यह एहसास होने लगा कि गदर मील का पत्थर बनने की राह पर है?

जब मैं गदर बना रहा था तो समझ गया था कि यह भारत का टाइटैनिक बनेगा और एक हो गया। जब टिकटों का रिकॉर्ड सामने आया तो पता चला कि इसकी बिक्री टाइटैनिक से भी ज्यादा है। ऐसा था इसका फुटफॉल। आज तक, यह कहा जाता है कि भारत में किसी भी फिल्म द्वारा देखी गई टिकटों और फुटफॉल की सबसे अधिक बिक्री गदर में हुई थी। हमारे उद्योग में बड़े फिल्म निर्माता हैं, लेकिन यह भगवान का आशीर्वाद है कि मेरी फिल्म ने ऐसा रिकॉर्ड बनाया। आप देखते हैं कि जादू आज भी वैसा ही है, जब यह टेलीविजन पर आज भी प्रसारित होता है।

सनी देओल और अमरीश पुरी के टकराव के दृश्य गदर के मुख्य आकर्षण में से थे। (फोटो: एक्सप्रेस अभिलेखागार)

लगान के साथ गदर का भारत में सबसे बड़ा बॉक्स ऑफिस संघर्ष भी था, दोनों एक ही दिन रिलीज हो रहे थे, और दोनों को इसके प्रशंसक आधार मिल रहे थे। इतनी मजबूत प्रतिस्पर्धा के कारण क्या आपने कभी जोखिम महसूस किया?

मुझे आराम था। भारत में इतनी बड़ी आबादी है कि अगर एक साथ छह फिल्में रिलीज होती हैं तो भी लेने वाले होंगे। लोग सिर्फ मनोरंजन करना चाहते हैं। दोनों फिल्में चलीं। लगान भी एक अच्छी फिल्म थी। गदर भी मील का पत्थर बन गया। दोनों का बॉक्स ऑफिस पर शानदार कलेक्शन था, लेकिन गदर में बढ़त जरूर है।

आपके दिमाग में और गदर ब्रह्मांड में तारा सिंह 20 साल बाद आज तक क्या है?

आप मुझसे पूछ रहे हैं कि अगर गदर पार्ट 2 बन गया तो क्या होगा। तारा सिंह आज क्या कर रही हैं, इसके बारे में आपको जल्द ही और जानकारी मिल सकती है।

क्या आप कह रहे हैं कि गदर 2 पाइपलाइन में है?

आपको अपने सभी उत्तर मिल जाएंगे। सारा देश चाहता है कि तारा सिंह वापस आए, कि जीते बड़े हो जाएं।

गदर के 20 साल पूरे होने पर आप कोई आखिरी शब्द साझा करना चाहेंगे?

मैं गदर से जुड़े तीन प्रमुख लोगों और जो अब हमारे बीच नहीं हैं- आनंद बख्शी, अमरीश पुरी और विवेक शौक को श्रद्धांजलि देना चाहता हूं।

Comments