रघुबीर यादव का खुलासा, 'राधा कैसे ना जले' गाने में नहीं हैं वो


दिग्गज अभिनेता रघुबीर यादव दो दशक पहले लगान की 20वीं वर्षगांठ पर घड़ी बदल रहे हैं। एक फिल्म जिसने हर अभिनेता को स्क्रीन टेस्ट के माध्यम से रखा, उसे सीधे बोर्ड पर आमंत्रित किया। वह साझा करता है कि वह भुज, गुजरात की गर्म जलवायु को आसानी से ले गया क्योंकि यह उसकी विनम्र पृष्ठभूमि के कारण उसके लिए नया नहीं


यादव कहते हैं, “यह साढ़े पांच महीने की अवधि के दौरान बनाया गया था। शुरुआत में यह साढ़े तीन महीने का शेड्यूल था, लेकिन इसे बढ़ा दिया गया। आमिर (खान) ने जिस तरह से प्रोडक्शन को संभाला वह काबिले तारीफ है। इतनी बड़ी कास्ट और सेट पर रोजाना 1500 के करीब लोगों को मैनेज करना आसान नहीं है। लेकिन कोई पीछे नहीं रहा। पूरी टीम ने इतना अच्छा माहौल बनाया कि हमें पता ही नहीं चला कि समय कैसे उड़ गया। लगान का हिस्सा बनने के बाद मुझे लगता था कि हर फिल्म को इसी तरह से बनाया जाना चाहिए। यदि कोई व्यक्ति किसी चीज पर कड़ी मेहनत करता है और वह सफल हो जाता है, तो व्यक्ति के लिए और अधिक इच्छा करना स्वाभाविक है। फिल्म की शूटिंग के दौरान मैंने सीखा कि लालच को मेहनत से अलग रखना चाहिए। व्यक्ति का ध्यान केवल कार्य पर होना चाहिए, परिणाम पर नहीं। यह फायदेमंद साबित होगा।"




यादव साझा करते हैं कि लगान कालातीत क्यों महसूस करता है। “जब भी आप लगान का जिक्र करते हैं, तो शोषण का ख्याल आता है। यह अभ्यास से बाहर नहीं गया है। नाम बदल गया है लेकिन 'वसूली' (रिकवरी) जारी है। इसलिए फिल्म आज भी फ्रेश फील करती है। मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि इसे रिलीज़ हुए 20 साल बीत चुके हैं। ऐसा लगता है जैसे कल की ही बात हो।"


यादव ने यह भी बताया कि उन्हें लगान की पेशकश कैसे की गई और उन्होंने इसमें क्षमता कहां देखी। “जब हम अर्थ कर रहे थे तब मैंने आमिर से बात की थी। उन्होंने मुझे एक फिल्म के बारे में बताया जो वह बना रहे थे और पूछा कि क्या मैं इसे करना चाहता हूं। मैं इसके लिए तैयार था क्योंकि मुझे उनके काम करने की शैली बहुत पसंद थी। लगान उनके बैनर तले पहली फिल्म होने वाली थी। उन्होंने मुझे कभी भी स्क्रिप्ट के बारे में नहीं बताया कि मैं कौन सा किरदार कर रहा हूं। बाद में, मुझे पढ़ने के लिए आमंत्रित किया गया। मुझे इसके लिए देर हो गई थी और मुझे याद है कि सारी कास्ट वहां मौजूद थी। पहली मुलाकात के बाद मुझे लग रहा था कि यह कुछ खास होने वाला है। उन्होंने तब तक स्थान नहीं देखा था। आशुतोष (गोवारीकर) ने कहा कि यह फिल्म एक सेट के अंदर नहीं बनेगी। हमें शहर से भागना होगा। नहीं तो उसमें वह स्वाद नहीं होता।"




वह आगे कहते हैं, "सेट डिजाइनर नितिन देसाई ने भुज जाकर ऐसा अद्भुत और यथार्थवादी सेट बनाया कि जब हमने वहां रहना शुरू किया, तो हमें उस जगह को छोड़ने का मन नहीं हुआ। मैं एक थिएटर बैकग्राउंड से हूं और मुझे ज्यादा आराम पसंद नहीं है। मुझे कठिन परिस्थितियों में काम करना पसंद है। आपको जिम्मेदारी का भार वहन करना होगा। हमने फिल्मांकन पर नहीं बल्कि वहां ग्रामीणों के रूप में रहने पर ध्यान केंद्रित किया। फिल्म बनती रही।"


भूरा के किरदार को अपना बनाने पर यादव कहते हैं, ''गांव के बहुत से किरदारों को ऐसा लगता है कि वे मेरे अपने हैं. मैं उनके साथ बड़ा हुआ हूं। मैं खुद एक किसान हूं और 'लगान' की अवधारणा के बारे में जानता हूं। पारसी थिएटर करते हुए, मैंने यूपी, राजस्थान और बिहार में काफी यात्रा की। किरदारों को देखना मेरे काम का हिस्सा है। मैं न केवल लोगों के बाहरी व्यवहार बल्कि उनकी आत्मा को भी पढ़ने की कोशिश करता हूं। मैं इस प्रक्रिया का आनंद लेता हूं। लगान का युग और मैंने जो जीवन जिया है, वह बहुत अलग नहीं है। मुझे भूमिका में संघर्ष नहीं करना पड़ा। मेरे पड़ोस में चिकन पाला गया। मेरे लिए, यह कुछ ऐसा था जिसे मैंने करीब से और व्यक्तिगत रूप से जीया और अनुभव किया है।"



[embed]https://www.youtube.com/watch?v=v5kGSJiJ_qg[/embed]

लगान को 74वें अकादमी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ विदेशी भाषा की फिल्म के लिए नामांकित किया गया था। इस सम्मान के बारे में यादव बताते हैं, “हमने कभी इतना आगे जाने के बारे में नहीं सोचा था। अगर आपका दिल सही जगह पर है और आप कड़ी मेहनत करते हैं, तो आप वहां पहुंचेंगे। मुझे लगान के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार की उम्मीद थी लेकिन ऑस्कर में जगह बनाने के बारे में कभी नहीं सोचा था। ऑस्कर में एक भारतीय फिल्म। सच कहूं तो मैंने कभी इसकी उम्मीद नहीं की थी।"


यादव ने लगान कार्यक्रम के दौरान अपना अपेंडिक्स भी हटा दिया था। सर्जरी के बाद और लगभग एक हफ्ते तक शूटिंग से गायब रहने के बाद, वह सेट पर लौट आए और शॉट्स के बीच में आराम किया करते थे। वह साझा करते हैं, “उन्होंने मेरा पेट तीन-चार जगहों पर काट दिया था। पांच इंच का निशान अभी बाकी है। मुझे इससे कोई फर्क नहीं पड़ता। यह लगान का एक निशान है जो मेरे पास हमेशा रहेगा। अगर आप ध्यान दें तो मैं राधा कैसे ना जले गाने में नहीं हूं। उस समय गोली मार दी गई थी जब मैं अस्पताल में भर्ती था। जब मैं लौटता था तो अपने हिस्से की शूटिंग करता था और फिर लेट जाता था।"




उसके पास लगान का क्या अवशेष है? आमिर और आशुतोष ने जैसा माहौल बनाया था, शायद ही कभी कोई फिल्म बनती है। अभिनेता अपना शॉट देते हैं और अगले दिन एक साफ स्लेट के साथ वापस लौटते हैं। ऐसा लगा जैसे हम वहीं के हैं। इसके बाद मैं इस अहसास को हमेशा मिस करती रही। एक आउटडोर शेड्यूल आमतौर पर एक महीने तक रहता है। जब तक हम परिवेश के अभ्यस्त होते हैं, तब तक फिल्म पूरी हो चुकी होती है।"


फिल्म की 20वीं वर्षगांठ पर लगान के प्रशंसकों के लिए उनका संदेश स्पष्ट है। "आलसी मत बनो। मेहनत करें सफलता आपको मिलेगी। चीजें आसानी से मिल जाएंगी तो आनंद छूट जाएगा। सीखते रहो और बढ़ते रहो। न केवल अपनी ताकत को देखें, बल्कि अपनी कमजोरियों को भी देखें," यादव ने संकेत दिया।






Comments