आदित्य चोपड़ा, करण जौहर ने मुझे बड़ा जोखिम नहीं लेने की चेतावनी दी थी

पहली बार निर्माता के लिए, लगान एक बहुत बड़ी फिल्म थी। लेकिन आमिर खान ने इस प्रोजेक्ट को शुरू करते हुए कोई समझौता नहीं किया। लगान के 20 साल पूरे होने से पहले फिल्म के निर्माण के बारे में याद करते हुए, अभिनेता-फिल्म निर्माता ने एक आभासी बातचीत के दौरान दिलचस्प यादें और उपाख्यान साझा किए। उनके द्वारा साझा की गई घटनाओं में से एक करण जौहर और आदित्य चोपड़ा के बारे में थी जो फिल्म निर्माण प्रक्रिया के साथ जोखिम लेने के बारे में चिंता व्यक्त कर रहे थे।

आमिर ने बताया, "जब मैंने लगान बनाने का फैसला किया था, मुझे पता था कि मैं एक बड़ी चुनौती ले रहा हूं क्योंकि यह एक बहुत ही असामान्य फिल्म है, बहुत मांग है। शूटिंग के लिए निकलने के कुछ हफ्ते पहले ही मेरी मुलाकात आदि चोपड़ा और करण जौहर से हुई थी। वे मेरे बहुत अच्छे दोस्त हैं और वे वास्तव में चिंतित थे। उन्होंने कहा, 'आप अपने पहले प्रोडक्शन के रूप में इतनी बड़ी फिल्म बना रहे हैं, सिंगल शेड्यूल में शूटिंग कर रहे हैं और सिंक साउंड का इस्तेमाल कर रहे हैं। 30 दिनों के लिए शूट करें, और देखें कि यह कैसा होता है। सिंगल शेड्यूल पर न जाएं, आपके पास अपनी गलतियों को सुधारने का समय नहीं होगा। सिंक ध्वनि मत करो, क्योंकि किसी ने भी इसे सबसे लंबे समय तक नहीं किया है। इससे आपकी शूटिंग में देरी होगी। बाद में डब किए गए डायलॉग्स लें, समझदार बनें।'”


लेकिन आमिर ने उनकी सलाह नहीं मानी, बल्कि उन्होंने आमिर के फिल्म निर्माण के तरीके का अनुसरण किया। “मैं वास्तव में उससे कम से कम पांच साल पहले सिंक साउंड और सिंगल शेड्यूल शूटिंग करना चाहता था। मैं 1995 से निर्देशकों को सिंक साउंड करने के लिए कह रहा था क्योंकि शूटिंग के दौरान मैं जो भावना पैदा कर रहा था वह बर्बाद हो रही थी, और फिर मुझे डबिंग करते समय उसी भावना को फिर से बनाना पड़ा। ये ऐसी चीजें थीं जिन्हें मैं हमेशा एक अभिनेता के रूप में आजमाना चाहता था और मेरे निर्माता मेरी बात नहीं मानते थे। उन्हें ऐसा करने का भरोसा नहीं था। इसलिए जब मैं प्रोड्यूसर बना तो मैंने कहा मैं तो करुंगा। मैं सिंगल शेड्यूल शूट, सिंक साउंड और पहला एडी सिस्टम भी लाया।


लगान के लिए अपूर्व लाखिया को पहले सहायक निर्देशक के रूप में लाया गया था। “पहले AD के रूप में उन्हें बंद करने का एक कारण यह था कि वह गुजराती थे। हमें कच्छ में स्थानीय लोगों के साथ संवाद करने में सक्षम होने के लिए किसी की जरूरत थी जहां हम शूटिंग कर रहे थे। पहले AD के रूप में यह एक बड़ी फिल्म थी, और उन्होंने बहुत अच्छा काम किया। वह अब निर्देशक बन गए हैं, ”आमिर ने कहा।


एक प्रोड्यूसर के तौर पर उन्होंने जो एक्सपेरिमेंट किया, उससे आखिरकार आमिर के करियर पर बड़ा फर्क पड़ा। “अब 20 साल हो गए हैं और मैंने तब से केवल सिंक साउंड किया है। मेरी सभी फिल्में एक ही शेड्यूल में शूट की जाती हैं, और उनमें फर्स्ट एडी सिस्टम होता है। और एक कॉमिक के रूप में, मैं यह भी जोड़ दूं कि मुझे यह सब न करने की सलाह देने के बाद, आदि और करण ठीक उसी का पालन करते हैं। वे सिंक साउंड के साथ एक शेड्यूल में शूट करते हैं और उन सभी के पास पहले एडी सिस्टम हैं, ”उन्होंने कहा।


"एक अभिनेता के रूप में, इसने मेरे जीवन को नाटकीय रूप से बदल दिया। अचानक, मैं जो भी फिल्में कर रहा था, वह सिंगल शेड्यूल थी, मैं किरदार पर काम करने और ठीक से तैयारी करने में सक्षम था। पहले मैं हर फिल्म की डबिंग करता था और डबिंग स्टूडियो में एक अच्छे सीन को फिर से बनाने के लिए संघर्ष करता था। इसलिए एक निर्माता होने के नाते वास्तव में मेरे अभिनय करियर में बड़ा बदलाव आया है, क्योंकि मैं इन प्रक्रियाओं को लाने में सक्षम था जिसने एक अभिनेता के रूप में मेरा जीवन बदल दिया, ”उन्होंने कहा।


जब उस समय से उनके पास एक चीज चुनने के लिए कहा गया, तो आमिर ने अपनी पूर्व पत्नी रीना दत्ता के फिल्म निर्माण नौसिखिया से एक सक्षम निर्माता के रूप में सराहनीय परिवर्तन को चुना। 2002 में तलाक लेने से पहले आमिर और रीना की शादी को 16 साल हो चुके थे। जब आमिर ने लगान के साथ पहली बार निर्माता बनने का फैसला किया, तो उन्होंने रीना की मदद मांगी, जिस पर वह भरोसा कर सके।


“एक चीज जो मेरे पास रह गई है वह यह है कि रीना ने फिल्म को कैसे संभाला। मेरी पूर्व पत्नी रीना फिल्म की निर्माता थीं। तब तक उन्हें फिल्म निर्माण के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। हालाँकि उनकी शादी को मुझसे कई साल हो गए थे, लेकिन उन्हें फिल्मों में कोई दिलचस्पी नहीं थी। इसलिए जब मैंने उनसे फिल्म के निर्माण में मेरी मदद करने का अनुरोध किया, तो उन्होंने कहा, 'मुझे फिल्म निर्माण के बारे में कुछ नहीं पता, मैं आपकी क्या मदद कर सकता हूं?' मैंने कहा कि आप कोशिश कर सकते हैं और सीख सकते हैं और आप एक ऐसे व्यक्ति हो सकते हैं जिस पर मैं पूरी तरह से भरोसा करता हूं और जिस पर निर्भर करता हूं।"


"वह बहुत खेल रही थी, उसने कहा, 'ठीक है, मैं सीखूंगी।' और उसने सब कुछ सीखा। वह सुभाष घई, मनमोहन देसाई और अन्य निर्माताओं, निर्देशकों, तकनीशियनों से मिलीं ताकि यह समझ सकें कि फिल्म निर्माण क्या है। उसने अपने दम पर सीखा, उसे क्रैक किया, और एक फिल्म का निर्माण किया जैसे कि वह एक अनुभवी हो। यह कुछ ऐसा है जो मुझे अपने जीवन में हमेशा याद रहता है। मुझे अब भी आश्चर्य है कि उसने ऐसा कैसे किया, ”उन्होंने कहा।



Comments